Logo Jago pahad news

Kedarnath Temperature (केदारनाथ तापमान) in July 2024 – Monthly Weather Update

KEDARNATH 24 HR WEATHER FORECAST

जूलाई में केदारनाथ का तापमान(Kedarnath Temperature in July)
जूलाई में केदारनाथ का न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 6°C और 15°C होता है। जूलाई में मौसम आमतौर पर सुखद और साफ रहता है और आपको पूरे दिन सुखद महसूस होगा। जूलाई में केदारनाथ के लिए हल्के ऊनी कपड़े की सिफारिश की जाती है।

जूलाई में केदारनाथ का मौसम (Kedarnath weather in July)

जूलाई का महीना केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए सुखद मौसम प्रदान करता है। यह वर्ष का आदर्श समय है जब आप वासुकी ताल ट्रेक, चोराबाड़ी झील ट्रेक आदि जैसे अन्य ट्रेक का अन्वेषण कर सकते हैं। दिन के समय मौसम गर्म होना शुरू हो जाता है और आकाश आंशिक रूप से बादलों से ढका रहता है, लेकिन रातें अभी भी ठंडी होती हैं।

KEDARNATH MONTHLY TEMPERATURE (केदारनाथ मासिक तापमान)
माहतापमान
(अधिकतम/ न्यूनतम)
मौसम
(स्थिति)
जनवरी(January)-4°C/-18°Cबर्फ से ढका हुआ
फरवरी(February)-3°C/-17°Cबर्फ से ढका हुआ
मार्च(March)1°C / -12°Cबर्फ से ढका हुआ
अप्रैल(April)8°C / -3°Cबर्फ से ढका हुआ
मई(May)5°C / 0°Cसुखद और साफ
जून(June)12°C / 4°Cसुखद और साफ
जुलाई(July)15°C / 6°Cमेघवाला और बारिश
अगस्त(August)14°C / 8°Cमेघवाला और बारिश
सितम्बर(September)12°C / 3°Cसुखद और साफ
अक्टूबर(October)5°C / 1°Cसुखद और साफ
नवंबर(November)4°C / -10°Cहिमपात के आसार
दिसंबर(December)-2°C / -15°Cबर्फ से ढका हुआ

केदारनाथ घूमने का सबसे अच्छा समय (Best Time To Visit Kedarnath)
केदारनाथ घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर तक है(The Best Time to Visit Kedarnath is Between September to November)। हालांकि केदारनाथ के खुलने के महीने यानी मई और जून भी यात्रा के लिए अच्छे हैं, लेकिन इस समय केदारनाथ में दुनिया भर से बहुत बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं, जिससे लंबी कतारों के बिना दर्शन करना बहुत मुश्किल हो जाता है। तुरंत दर्शन करने और आसानी से बजट होटलों को प्राप्त करने के लिए और अचानक मौसम परिवर्तन से बचने के लिए सितंबर और अक्टूबर के महीने में केदारनाथ मंदिर की यात्रा करें।

जुलाई और अगस्त के मानसून के मौसम में केदारनाथ में बार-बार बारिश होती है, जिससे ट्रेक मार्ग फिसलन भरा हो जाता है और यह बुजुर्ग तीर्थयात्रियों के लिए खतरनाक हो सकता है।

केदारनाथ के मौसम (weather in Kedarnath )

केदारनाथ में गर्मी (मई से जून)(May to June): गर्मी के महीनों में मौसम ठंडा और सुखद रहता है। गर्मियों का समय सभी दर्शनीय स्थलों, मंदिर दर्शन और रोमांचक गतिविधियों के लिए आदर्श होता है। औसत तापमान लगभग 17°C (Temperature is Approx 17°C )होता है।

केदारनाथ में मानसून (जुलाई, अगस्त)(July to August): इस दौरान कभी-कभी बारिश होती है और तापमान 12°C (Temperature falls up to 12°C )तक गिर जाता है। इस समय के दौरान कभी-कभी भूस्खलन आम होता है, लेकिन फिर भी कई ट्रेकर्स और तीर्थयात्री मानसून के दौरान केदारनाथ जाते हैं।

केदारनाथ में शरद ऋतु (सितंबर, अक्टूबर)(September to October): मानसून के बाद मौसम सुखद हो जाता है और आसपास का दृश्य मनमोहक हो जाता है। यह यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है।

केदारनाथ में सर्दी: (नवंबर से अप्रैल)(November to April): सर्दियों में केदारनाथ क्षेत्र में भारी बर्फबारी होती है, जिससे स्थानीय लोग शहर छोड़ देते हैं और मंदिर छह महीने के लिए बंद रहता है।

तापमान शून्य (Temperature reaches below 0°C )से नीचे चला जाता है और भारी बर्फबारी होती है। इन छह महीनों के लिए भगवान केदारनाथ की मूर्ति को उखीमठ, जो कि गुप्तकाशी के पास है, ले जाया जाता है और मई महीने में फिर से केदारनाथ में वापस लाया जाता है।

Join WhatsApp Group
Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com