डेंगू कंट्रोल रूम ने 896 लोगों तक पहुँचाई प्लेटलेट्स

देहरादून, 16 अक्टूबर। ज़िलाधिकारी सोनिका के निर्देशों से शहर में बढ़ते डेंगू के कहर से लड़ने के लिए डीआईसीसीसी में डेंगू कंट्रोल रुम बनाया गया । स्मार्ट सिटी की जिलाधिकारी/सीईओ के निर्देश पर आईटीडीए में कंट्रोलरूम तैयार किया गया। जहां से जनमानस के लिए दिन-रात ( 24×7) सुविधा मुहैया करवायी जा रही है। डेंगू से सम्बन्धित किसी भी शिकायत टैस्ट, बैड, प्लेटलेटस, लैब, चिकित्सकीय परामर्श आदि के लिए स्मार्ट सिटी के टोलफ्री नम्बर 18001802525 पर कॉल की जा सकती है।

जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में कंट्रोलरूम में यूसेक, आयुष, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से चिकित्सक और स्टाफ और नगर निगम से लोग तैनात किए गए। कंट्रोल रूम में डेंगू बचाव कार्य की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। कंट्रोल रूम में प्लेटलेट्स, फॉगिंग, ब्लड आदि से संबंधित शिकायत प्राप्त हो रहे हैं। जिनका मौके पर ही निस्तारण किया जा रहा है। यहां पीड़ितों की काउंसलिंग परामर्श हेतु कॉल प्राप्त हो रही है। स्मार्ट सिटी की सीईओ द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि कंट्रोलरूम में प्राप्त होने वाली किसी भी शिकायत पर तुरंत संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी समन्वय कर कार्रवाई करें।

सबसे ज्यादा परेशानी कंट्रोल रूम में कॉलर द्वारा प्लेटलेट्स की आवश्यकता को लेकर सामने आ रही है। इस पर प्लेटलेट्स की उपलब्धता ना होने पर टीम द्वारा डोनर तक कॉल पहुंचाया जा रहा है। जिससे प्लेटलेट्स के लिए आसानी से डोनर मिल जाए। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा सख्त निर्देश दिए गए है कि शहर में कहीं भी पानी एकत्र न हो और जहां भी डेंगू का लार्वा पनप रहा है वहां तुरंत दवाई का छिड़काव किया जाए है, और लगातार फागिंग कराई जाती रहे। जिसका सम्बन्धित विभाग द्वारा पालन किया जा रहा है।

  • कंट्रोलरूम में 1663 कॉल रिसीव आतिथि तक 1663 निस्तारित।

प्लेटलेट्, प्लाज्मा के लिए 896 कॉल रिसीव आतिथि तक सभी निस्तारित।

बेड इनक्वायरी के लिए 86 कॉल रिसीव आतिथि तक सभी निस्तारित।

डॉ परामर्ष के लिए 135 कॉल रिसीव आतिथि तक सभी निस्तारित।

फागिंग से संबंधित 539 कॉल रिसीव आतिथि तक सभी निस्तारित।

Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com