Logo Jago pahad news

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेश भर में हरेला पर फलदार पौधों का व्यापक स्तर पर रोपण सुनिश्चित करने के अधिकारियों को दिए निर्देश।

  • मत्री गणेश जोशी ने हरेला पर्व पर वृक्षारोपण के संबंध में ग्राम्य विकास और उद्यान विभाग की संयुक्त बैठक।
  • मंत्री ने अधिकारियों को हरेला पर्व पर उपयोगी पौधो का रोपण सुनिश्चित करने के दिए निर्देश।

देहरादून: सुबे के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सोमवार को हाथीबड़कला स्थित कैंप कार्यालय में आगामी 16 जुलाई को हरेला पर्व के अवसर पर वृक्षारोपण के संबंध में उद्यान एवं ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की।

कृषि एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को हरेला पर्व में प्रदेश में वृहद स्तर पर फलदार पौध रोपण सुनिश्चित करने के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मंत्री गणेश जोशी ने विभागीय अधिकारियों को इस वर्ष हरेला पर्व में जल संवर्धन तथा जल स्त्रोतों को पुनर्जीवित या यथावत रखने और पर्वतीय क्षेत्र की भूमि में नमी रखने, जल संसाधनों की पूर्ति करने, मिट्टी के कटाव को रोकने एवं उसकी खनिजों से गुणवत्ता बढ़ाने वाले बांज, बुरांश, अतीस जैसे जन उपयोगी पौधो का चयन कर उसका रोपण किया जाए। मंत्री गणेश जोशी ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को वर्षा कालीन फलदार पौधे नवीनतम रंगीन फल प्रजातियों आम, अमरूद, लीची, अनार, नींबू, माल्टा, कटहल इत्यादि के पौधों का रोपण व्यापक स्तर पर सुनिश्चित करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को ग्राम्य विकास एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर पर्वतीय क्षेत्रों के ऊपरी तथा निचले क्षेत्रों में उपयोगी पौधों के रोपण के संबंध में शीघ्र विस्तृत एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में उद्यान विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि अभी तक प्रदेभर से 4 लाख 52 हजार फलदार पौधों की मांग की गई है, और बाकी अभी शेष दिनों में वर्षाकालीन पौधों की डिमांड लगातार आ रही है।

अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि विगत वर्ष हरेला पर्व पर उद्यान विभाग द्वारा 05 लाख से अधिक फलदार पौधों का रोपण किया गया।
मंत्री ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को इस वर्ष वर्षाकालीन में हरेला पर्व / निःशुल्क फल पौध रोपण योजनान्तर्गत फल पौधों के आवंटन शीघ्र वितरित करने के भी निर्देश दिए। मंत्री ने कहा उत्तराखण्ड को वर्ष 2025 तक औद्यानिक प्रदेश के रूप में विकसित करने तथा कृषकों की आय में गुणात्मक वृद्धि दृष्टिगत उद्यान विभाग द्वारा बाजार मांग आधारित नवीनतम रंगीन फल प्रजातियों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस अवसर पर सचिव कृषि विनोद सुमन, सचिव ग्राम्य विकास राधिका झा, संयुक्त निदेशक उद्यान रतन कुमार, महेंद्र पाल, प्रदीप कुमार आदि उपस्थित रहे।

Join WhatsApp Group
Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com