लिटकॉन बैटल ऑफ विट्स शैड्यूल कार्यक्रम में छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते मंत्री गणेश जोशी

देहरादून, 08 अक्टूबर। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने भारतीय पैट्रोलियम संस्थान, बिदोली, देहरादून में लिटकॉन बैटल ऑफ विट्स शैड्यूल कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री गणेश जोशी ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई।

इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका, आपकी सोच से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है देश का भविष्य उन पर निर्भर करता है और वे हर स्तर पर इसका प्रतिनिधित् करते हैं। देश के भविष्य के लिए हर युवा समान रूप से जिम्मेदार है। आप किस देश के निर्माण खंड हैं। युवा बहुत ऊर्जावान और उत्साही हैं। आप में सीखने और वातावरण के अनुरू ढलने की क्षमता होती है। इसी तरह, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लि सीखने और उस पर कार्य करने के इच्छुक भी हैं। हमारे समाज का सुधार युवाओं के हाथ में है। उन्होंने कहा कोई देश के युवाओं के बिना परिवर्तन या प्रगति नहीं कर सकते। हम इस बात गवाह हैं कि किसी भी देश के विकास के लिए युवा पीढ़ी की सक्रिय भागीदारी आवश्यकता होती है।

मंत्री ने कहा किसी भी देश के लिए, किसी भी क्षेत्र में, चाहे वह तकनीकी क्षेत्र हो या खेल क्षेत्र, युवाओं की जरूरत होती है। उन्होंने कह युवावस्था जीवन भर का अनुभव है जो किसी व्यक्ति को आकार दे सकती है। यह निर्भरता के स्तर का निर्माण करता है, जिसे विभिन्न सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्यों के अनुसार विभिन्न तरीकों से चिह्नित किया जा सकता है। जीवन के इस चरण में, युवा हमेशा कल्पना या स्वतंत्रता और अपनी प्रतिक्रिया चुनने की शक्ति से प्रेरित होता है। मंत्री ने कहा यह युग वीरता, कठोरता, बाहुबल, उत्तेजना, जिज्ञासा, निर्णयात्मक दृष्टिकोण से अधिक भरा हुआ है। युवा, स्वभाव से तर्कशील होने के कारण, उपयुक्त तर्क और निर्णय का दृष्टिकोण विकसित करते हैं।

उन्होंने कहा युवा होना एक बहुत ही अनमोल धन है, और आप सभी में वो शक्ति है जो दुनिया को बदल सकती । जिंदगी में सफलता पाने के लिए, आपको कभी न हारने का निर्णय लेना होगा। तो अब अपने सपनों की ओर बढ़ें, उन्हें हासिल करें, और युवा पीढ़ी के रूप में आप बदलाव लाएं। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने प्रतिभागियों विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।

इस अवसर पर अध्यक्ष डीएसडब्ल्यू डॉक्टर निशांत मिश्रा, सहायक प्रबंधक गौतम भट्ट, प्रमुख खेल मोहित दाधीच, मनोवैज्ञानिक विशाल भारद्वाज सहित कई लोग उपस्थित रहे।


Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com