सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में समस्याएं सुनते दून प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल

राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल सरकार जनता के द्वार ‘‘हमारा संकल्प अनुशासित प्रदेश’’ एवं ‘हमारा संकल्प भयमुक्त समाज’ के तहत कैबिनेट एवं जिला प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल ने बुधवार को ब्लाक सभागार डोईवाला में जनता की समस्याएं सुनीं। सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में उपस्थित आम जनता के साथ ही क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों द्वारा बाढ़ सुरक्षा,सड़क मार्ग सुधारीकरण,सीमांकन,जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षात्मक उपाय से सम्बंधित अनेक समस्याओं से कैबिनेट मंत्री को अवगत कराया गया। कैबिनेट मंत्री ने प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त सड़क,बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य किए जाने हेतु उप जिलाधिकारी एवं वन विभाग को भौतिक सत्यापन कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही जंगली जानवरों को आबादी क्षेत्र में आने से प्रभावी रोकथाम के लिए बायो फ़ेंसिंग का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के साथ ही वन विभाग की टीम को गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए।

वन,भाषा,निर्वाचन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में आज अधिकांश समस्याएं वन,सिंचाई,लघु सिंचाई, पीडब्ल्यूडी, विद्युत,शिक्षा आदि विभागों को लेकर रही। अधिकांश समस्याओं का अधिकारियों की मौजूदगी में मौके पर ही निस्तारण किया गया। शेष समस्याओं को सम्बंधित विभागों को हस्तांतरित की गई और तय समय के भीतर समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि सरकार आम जनता की समस्याओं का निराकरण उनके द्वार पर ही कर रही है। तथा जनता की समस्याओं का निराकरण के साथ ही सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से आम जनता को लाभान्वित किया जा रहा है।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में 150 से अधिक समस्याएं दर्ज हुई। जिसमें बडोवाला में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य किए जाने,जोगीवाला का सीमांकन किए जाने,सांग व जाखन नदी का चेनेलाइजेशन करने,हाथियों को आबादी क्षेत्र से भगाने एवं जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा को लेकर प्रमुख समस्याएं सामने आयी। इसी तरह भोगपुर में जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने की भी मांग की गई।

दुधली गांव को पुलिस क्षेत्राधिकार क्लेमनटाउन में विलय करने की मांग की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वंचित दुधली गांव के पात्र पांच लाभार्थियों को आवास हेतु भूमि आवंटित करने की भी मांग की गई। जनसुनवाई कार्यक्रम में पानी, बिजली,सोलर लाइट लगाने,सिंचाई नहर आदि समस्याओं के बारे में अनेक समस्यांए फरियादियों द्वारा उजागर की गई।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक बृज भूषण गैरोला, ब्लाक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल,पूर्व राज्य मंत्री श्री बोहरा,मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, उप जिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com