तेलंगाना विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, टी राजा का निलंबन भी रद्द

हैदराबाद| बीजेपी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 52 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी ने अपने तीन मौजूदा सांसदों को भी विधानसभा चुनाव लड़ाने का फैसला किया है. बीजेपी ने तेलंगाना के विधायक टी राजा का निलंबन भी रद्द कर दिया, जिन्हें पिछले साल अगस्त में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों के कारण निलंबित कर दिया गया था. टी राजा की इस टिप्पणी से हैदराबाद में भारी आक्रोश फैल गया था. टी राजा को घोषमहल सीट से चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतारा गया है. वहीं संजय कुमार बंदी करीमनगर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतरेंगे.

तेलंगाना के विधानसभा उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल तीन मौजूदा सांसदों में जिनमें पूर्व अध्यक्ष संजय कुमार बंदी, बापू राव सोयम और अरविंद धर्मपुरी शामिल हैं. सोयम बोथ से चुनाव मैदान में उतरेंगे, जबकि धर्मपुरी कोरुतला निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. राजेंद्र एटाला हुजूराबाद और गजवेल सहित दो सीटों से मैदान में उतरेंगे. तेलंगाना राष्ट्र समिति (अब भारत राष्ट्र समिति) के पूर्व सदस्य एटाला, गजवेल में अपने पूर्व पार्टी प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के साथ मुकाबला करेंगे.

जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में शुक्रवार को हुई भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को अंतिम रूप दिया गया. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. गौरतलब है कि विपक्षी कांग्रेस ने 15 अक्टूबर को तेलंगाना चुनाव के लिए 55 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी. जिसमें पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख अनुमुला रेवंत रेड्डी को कोडंगल से और तेलंगाना कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी को हुजूरनगर से मैदान में उतारा गया था.

कांग्रेस ने शनिवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और पार्टी नेता एमएस बोसराजू को 30 नवंबर को होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनावों के लिए विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया. कांग्रेस पार्टी ने तेलंगाना में पूर्व सांसद अजॉय कुमार के साथ मीडिया तैयारियों के लिए अपने एआईसीसी पर्यवेक्षकों को भी नियुक्त किया. तेलंगाना विधानसभा चुनाव 30 नवंबर को होंगे और चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. राज्य में कुल 35,356 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी. जिसमें 14,464 शहरी मतदान केंद्र और 20,892 ग्रामीण मतदान केंद्र होंगे.


Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com