Uttarakhand में बारिश की आफत , गौरीकुंड में दो दुकान और एक खोखा बहा, 13 लापता, आज आठ जिलों में Orange alert

Uttarakhand में बारिश ने आफत मचाई हुई है। पर्वतीय इलाकों में Landslide से आपदा आ रही है। वहीं, मैदानी इलाकों में जलभराव की समस्या से लोगों को दोचार होना पड़ रहा है। नदी और नाले उफान पर हैं। ऐसे में Uttarakhand mausam vibhag ने आज आठ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी के साथ ही Orange alert जारी किया है। इस बीच बड़ी खबर ये है कि रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ यात्रा मार्ग स्थित गौरीकुंड में चट्टान का मलबा गिरने से दो दुकान और खोखे इसकी चपेट में आकर बह गए हैं। इस हादसे में 13 लोग लापता हैं। क्षेत्र में मंदाकिनी नदी उफान पर है। मलबे के साथ ये दुकानें और खोले मंदिकिनी नदी में समा गए। घटना रात करीब ढाई से तीन बजे की की। फिलहाल Rescue कर लोगों को खोजने का काम किया जा रहा है ।

Uttarakhand mausam vibhag

Mausam का हाल

शुक्रवार चार अगस्त की सुबह से ही देहरादून सहित राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज Tehri, Dehradun, Pauri, Bageshwar, Champawat, Nainital, Udham Singh Nagar, Haridwar जिले में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होगी। ऐसे में इन जिलों में Orange alert जारी किया गया है। अन्य जिलों में Yellow alert है। सभी जिलों में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली चकमने, तेज बौछार की संभावना है। नदी और नालों के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है।

Mausam का पूर्वानुमान

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने पांच अगस्त के लिए राज्यभर के सभी जिलों में भारी बारिश का yellow alert जारी किया है। छह अगस्त को भी Tehri, Dehradun, Pauri, Bageshwar, Champawat, Nainital, Udham Singh Nagar, Haridwar जिले में Orange alert जारी किया गया है। अन्य जिलों के लिए yellow alert जारी किया गया है। सात और आठ अगस्त को भी राज्यभर में yellow alert है। हालांकि, बारिश का दौर 11 अगस्त तक भी जारी रहेगा।

तापमान की स्थिति

देहरादून के तापमान में आज से करीब तीन डिग्री की गिरावट रहेगी। चार अगस्त की सुबह साढ़े दस बजे देहरादून का तापमान 27°C के करीब था। इसके अधिकतम 28° और न्यूनतम 24° रहने की संभावना है। 11 अगस्त तक इसी तरह का तापमान रहने का अनुमान है। ऐसे में गर्मी से कुछ राहत मिलने जा रही है। साथ ही 11 अगस्त तक देहरादून में कहीं कहीं बारिश का दौर जारी रहेगा।

Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com