क्या है OYO full form, कैसे हुई OYO की स्थापना ?

OYO full formOn Your Own Rooms

OYO क्या होता हैं।

ओयो रूम को रितेश अग्रवाल द्वारा सन 2013 में की गयी थी और आज के समय में यह एक बहुत ही पॉपुलर बहुराष्ट्रीय कंपनी बन चुकी है। ओयो एक वेब मोबाइल एपलीकेशन आधारित कम्पनी है जो भारत समेत दुनिया के अनेकों देशों में अपनी सेवाऐं देने का काम कर रहा है, इसलिए आज हम ओयो रूम कम्पनी को एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी कह सकते हैं।

ओयो रूम का काम करने का क्या तरीका हैं।

अगर हम बात आयो रूम के काम करने के तरीके की बात करें तो कोई भी अमुक नाम का कोई होटल है जिसका अपने कमरों के लिए ग्राहकों की जरूरत होती है, तो ओयो रूम कम्पनी अपनी वेब आधारित सेवाओं के द्वारा उन अमुक होटलों को ग्राहक देती है तथा इस सेवा के लिए संबंधिक होटलों व होम स्टे संस्थानों के एक निर्धारित शुल्क वसूल करती है।

OYO full form

OYO full form क्या है ?

OYO full form अंग्रेजी में पूरा नाम है ‘On Your Own Rooms’ जिसका हिन्दी में अर्थ ‘अपने कमरे पर’ निकल कर आता है। गौरतलब है कि इस नाम को कम्पनी के स्थापक व सीईओ रितेश अग्रवाल ने रखा है।

प्रिय पाठको इस प्रकार आज आपने जानकारी प्राप्त करी कि किस प्रकार से ओयो रूम काम करता है, चलिए अब हम जानते हैं ओयो रूम से बारे में अकसर पूरे जाने वाले प्रश्न (FAQ)।

OYO rooms में क्या होता हैं ?

ओयो रूम भी एक सामान्य होटल कमरों जैसा ही होता है जिसमें वो ही होता है जो दूसरे अन्य सामान्य होटल के कमरों में होता है मतलब की अगर आपने अपने लिए कोई कमरा ओयो रूम की एप्लीकेशन से बुक किया है तो आप उसमे सो सकते है, खाना आर्डर कर खा सकते है, आराम कर सकते है या अपने पार्टनर के साथ है तो वह सब भी कर सकते है जो आप सोच रहे है।

OYO का मालिक कौन है ?

ओयो रूम की स्थापना रितेश अग्रवाल द्वारा सन 2013 में की गयी थी और आज के समय में यह एक बहुत ही पॉपुलर बहुराष्ट्रीय कंपनी बन चुकी है।

क्या ओयो अविवाहित जोड़ों के लिए सुरक्षित है ?

ओयो अविवाहित जोड़ों के लिए सुरक्षित होटल प्रदान करता है। अधिकांश होटल अविवाहित जोड़ों को अनुमति देते हैं और स्थानीय आईडी स्वीकार करते हैं। फिर भी होटल मालिकों व होटल प्रशासन के पास अधिकारा होता है कि वह अविवाहित जोड़ों को कमरा प्रदान करेंगे या नहीं।

ओयो में जाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए ?

18 साल या उससे ज्यादा। अगर आपकी उम्र 18 से उपर है तभी आपको किसी भी सामान्य होटल की तरह ही ओयो भी आपको कमरा देगा। इसके लिए आपको अपना स्थानीय पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। अगर आपको होटल में कमरा बुक करना है तो अपने साथ पहचान पत्र जरूर ले जाए।

Oyo का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कौन करता है ?

भारत में धार्मिक स्थलों, मंदिर या घूमने जाने वाले ही ज्यादातर लोग ओयो रूम बुक करवाते हैं। रितेश अग्रवाल ने एक चर्चा के दौरान बताया कि इस देश में कुछ साल पहले अपनी पत्नी के साथ ट्रैवल करने वाले लोगों के साथ समस्या आती थी। कुछ होटल में मैरिज सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही उन्हें रूम दिया जाता था। इसलिए भी कपल्स का ओयो रूम के प्रति रूझान में गति देखने को मिलती हैं।

क्या Oyo रूम में गर्लफ्रेंड को ले जाना सुरक्षित है ?

अगर आप अपनी प्रेमिका के साथ होटल में समय बिताना चाहते हैं तो यह गैर कानूनी नही है। होटल मालिक भी यह नही चाहेगा कि उसका ग्राहक खराब हो। अगर आपकी प्रेमिका स्वंय अपनी मर्जी से आपके साथ समय बिताना चाहती है तो कोई आपको परेशान नहीं कर सकता।

क्या सिंगल होटल के कमरे में दो लोग रह सकते हैं ?

होटल के कमरे में ठहरने वाले लोगों की संख्या आम तौर पर कमरे के आकार और होटल की नीति पर निर्भर करती है। मानक होटल के कमरों में आमतौर पर अधिकतम दो वयस्क रह सकते हैं ।

क्या प्रेमी ओयो रूम्स में जा सकते हैं ?

हां, बिल्कुल ले सकते हैं, बस उनके पास कोई भी पहचान पत्र हो , जोकि रूम लेने के लिए एक जरूरी फॉर्मेलिटी है।


Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com