चारधाम में मंदिर परिसर की 50 मीटर की परिधि पर वीडियोग्राफी प्रतिबंधित, 31 मई तक वीआईपी दर्शन पर भी रोक

चारधाम यात्रा को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। अब मंदिर से 50 मीटर तक मोबाइल प्रतिबंधित रहेंगे। साथ ही इस दायरे में फोटो, वीडियोग्राफी और रील बनाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। इसके साथ ही वीआईपी दर्शन पर लगी रोग को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में दिशा -निर्देश जारी करते हुए कहा कि नियमों का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चारधाम यात्रा को लेकर कहा कि बहुत ज्यादा संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए आ रहे हैं। इस दौरान कई लोग ऐसे भी पहुंच रहे जो आस्था नहीं, बल्कि केवल घूमने के लिए आ रहे हैं। उनकी कुछ हरकतों की वजह से लोगों की आस्था को ठेस पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि यहां आस्था को कोई ठेस न पहुंचाया। धार्मिक भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए सारी व्यवस्था की गई है। हम सभी प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र भेज रहे हैं कि कोई श्रद्धालु अपंजीकृत वाहन में या अपंजीकृत तरीके से न आएं। बहुत सख्त जांच की जा रही है। यात्रा के प्रत्येक पड़ाव पर यात्रियों के लिए भोजन, पानी, शौचालय आदि की अच्छी व्यवस्था की गई है। कहीं भी कोई भगदड़ अब तक नहीं मची है। अगर कोई ऐसी अफवाह फैलाता है तो इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com