उत्तराखंड: प्रदेश में मौसम बिगड़ने के आसार, आंधी तूफान का ऑरेंज अलर्ट

देहरादून: प्रदेश भर में बढ़ रहे तापमान के बीच मौसम विभाग ने पहाड़ से लेकर मैदान तक आने वाले दो से तीन दिनों तक बारिश का अंदेशा जताया है। मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने कहा कि 29,30 और 31 मार्च को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है वहीं 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है, मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2 से 3 दिनों तक बारिश के चलते तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा सकती है जिसके चलते बढ़ रहे तापमान से आम लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

भारत मौसम विभाग, देहरादून से प्राप्त सूचना के अनुसार उत्तराखण्ड के कुछ स्थानों पर में दिनांक 29.03.2024 एवं 31.03.2024 को जनपद में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने/ओलावृष्टि के दृष्टिगत (येलो एलर्ट) तथा दिनॉक 30.03.2024 को कहीं-कहीं झोंकेदार हवाएं (40-50 Kmph) तक हवाएं चलने के दृष्टिगत (ऑरेज एलर्ट) जारी किया गया है।

अतः इस अवधि में अतिवृष्टि से सम्भावित क्षति एवं मार्ग बाधित होने, संवेदनशील ग्रामों एवं अन्य क्षेत्रों मे होने वाली घटनाओं आदि से तत्परता से निपटने हेतु जनपद के समस्त सम्बन्धित अधिकारी एलर्ट पर रहेंगे तथा क्षेत्र में तैनात अधीनस्थ समस्त कार्मिकों / संसाधनों को भी अलर्ट पर कर दें । विशेषकर जनपद में पेड़ों के गिरने से यातायात बाधित होने के दृष्टिगत पेड़ों के त्वरित निस्तारण के साथ सतर्कता बनाये रखने हेतु एलर्ट पर रहेंगे।

वर्षा के उपरान्त बैराज / नदियों/नालों में तेज जलप्रवाह के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानों टीमें तैनात कर दी जाएं। लोक निर्माण विभाग के समस्त खण्डों द्वारा भूस्खलन से संवेदनशील मार्गों / स्थानों पर उक्त अवधि में जे.सी.बी. मशीनों एवं गैंग कार्मिकों की तैनाती 24×7 सुनिश्चित की जाए।

समस्त जिला / परगना / विकासखण्ड एवं सम्वन्धित क्षेत्र के अधिकारी अपने-अपने मुख्यालय पर बने रहेंगे, अधिकारीं / कर्मचारी अपने मोबाईल फोन ऑन रखेंगे तथा प्रत्येक घण्टे की आपदा सम्बन्धी सूचना तहसील कंट्रोल रूम एवं जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र को 05942-231178/231179 तथा टोल फ्री नम्बर (1077) पर आवश्यक रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।


Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com