चीन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा, विदेश मंत्री के बाद अब रक्षा मंत्री भी हुए गायब

चीन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मुश्किलों में है. तभी तो चीन से एक के बाद एक हैरान करने वाले ख़बरें आ रहीं है. अब सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि चीन में विदेश मंत्री के बाद रक्षा मंत्री ली शांगफू भी गायब हो गए हैं. दरअसल, चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू पिछले कुछ दिनों से सार्वजनिक तौर पर देखे नहीं गए हैं, ऐसे में उनके गायब होने की ख़बरें चर्चा का विषय बनी हुई हैं. बता दें कि इससे पहले चीन की सेना के शक्तिशाली रॉकेट फोर्स के जनरल भी गायब हो गए थे.

इस बार जापान में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत रहम एमानुएल ने दावा किया है कि चीनी रक्षा मंत्री को पिछले दो हफ़्तों से सार्वजनिक स्थानों पर देखा नहीं गया है. उन्होंने अपनी चिंता सोशल मीडिया वेबसाइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जाहिर की है. इससे पहले चीनी न्यूज एजेंसी ने कहा था कि शी जिनपिंग ने रक्षा मंत्री के सामने सुरक्षा और स्थिरता को लेकर बातें रखी थीं.

रिपोर्ट के अनुसार, चीनी रक्षा मंत्री को आखिरी बार 29 अगस्त, 2023 को देखा गया था, जब उन्होंने बीजिंग में हुए चीन- अफ्रीका पीस ऐंड सिक्योरिटी फोरम की बैठक में भाग लिया था. इसके बाद से चीनी रक्षामंत्री सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आये हैं. बता दें कि इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जुलाई में अपने चुने हुए विदेश मंत्री किन गैंग को अचानक हटा लिया था. उसके बाद उनकी जगह पर वांग यी को विदेश मंत्री बनाने की खबर सामने आ गई थी.

हालांकि, इससे पहले उनके गायब होने की खबरें चर्चा में थी. किन गैंग का अचानक गायब होना आज भी लोगों के लिए अबूझ पहेली बना हुआ है. दरअसल, उन्हें अभी तक सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया है. किन गांग को हटाने के बाद शी जिनपिंग ने रॉकेट फोर्स के जनरल ली यूचाओ और जनरल लियू गुआंगबिन को भी बर्खास्त कर दिया था.


JAGO PAHAD

Jago Pahad Desk

"जागो पहाड" उत्तराखंड वासियों को समाचार के माध्यम से जागरूक करने के लिए चलाई गई एक पहल है।

http://www.jagopahad.com